दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली एनसीआर में यातायात सुगम बनाने के लिये बेनिटो जुआरेज अंडरपास का लोकार्पण !।

इस अंडरपास के शुरू होने से रोजाना दिल्ली से गुडगाँव के बीच सफ़र करने वाले लाखों लोगों को मिलेगा जाम से छुटकारा- उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

बेनिटो जुआरेज अंडरपास के शुरू होने से रोजाना दिल्ली से गुडगाँव के बीच सफ़र करने वाले लाखों लोगों को मिलेगा जाम से छुटकारा- उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

दिल्ली सरकार ने किया दिल्ली एनसीआर में यातायात सुगम बनाने के लिये बेनिटो जुआरेज अंडरपास का लोकार्पण !

एस. ज़ेड. मलिक (स्वतंत्र पत्रकार)

नई दिल्ली – जब से बनी है दिल्ली में केजरीवाल सरकार तब से आज तक आये दिन दिल्ली को कुछ न कुछ नई नई योजना दिल्ली जी जनता को समर्पित कर रही है यह अलग बात है कि जनता एहसान फरामोश है,😟😟😣🤨🤨 की दिल्ली सरकार से सुविधा लेने के बावजूद सरकार को प्रति दिन गालियां ही देती रहती है।😱😱😱बावजूद इसके केजरीवाल सरकार फ्री में देना बंद नही कर रही है।❤️❤️❤️🤔🤔🤔😟 दिल्ली को संवारने वाली कांग्रेस को तो दिल्ली की जनता ने अन्य पार्टियों द्वारा झूठे वादों हवा महल की बुनियाद पर दिल्ली से उखाड़ फेंका फिर केजरीवाल और मनीष सिसोदिया कितना दिन संभालेंगे? बहुत जल्द केंद्र की सरकार इसी जनता को गुमराह करके दिल्ली की केजरीवाल सरकार को उखाड़ फेंकेगी।
बहरहार दिल्ली सरकार की ओर से दिल्ली-एनसीआर की जनता को एक बड़ी सौगात मिली है| शनिवार से बेनिटो जुआरेज अंडरपास को औपचारिक रूप से जनता की आवाजाही के शुरू कर दिया गया| आज दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने 1200 मीटर लम्बे इस शानदार अंडरपास का लोकार्पण किया।

इस मौके पर श्री सिसोदिया ने कहा कि इस अंडरपास के शुरू होने से रोजाना दिल्ली-गुडगाँव के बीच सफ़र करने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा और उनके समय की बचत होगी| उन्होंने कहा कि इस अंडरपास के शुरू होने से यहां रोजाना ट्रैफिक के कारण व्यर्थ जाने वाले 2181 लीटर ईधन की बचत होगी और रोजाना 5.11 टन कार्बनडाईआक्साइड गैस का उत्सर्जन कम होगा जिससे प्रदुषण कम होगा|

 सिसोदिया ने कहा कि बेनिटो जुआरेज अंडरपास दिल्ली का पहला ऐसा अंडरपास है जिसे ‘Y’ शेप में बनाया गया है जो शानदार इंजीनियरिंग का परिणाम है| उन्होंने कहा कि इस अंडरपास से न केवल आसपास के लोगों को बल्कि रोजाना दिल्ली व गुडगाँव के बीच सफ़र करने वाले लाखों लोगों को भी फायदा होगा व धौलाकुआँ, सरदार पटेल मार्ग सहित एयरपोर्ट के बीच सुबह-शाम होने वाले ट्रैफिक में कमी आएगी| उन्होंने बताया कि इस अंडरपास से रोजाना 2181 लीटर ईधन की बचत होगी साथ ही रोजाना कार्बनडाईऑक्साइड के उत्सर्जन में 5 टन से ज्यादा की कमी आएगी| और सालाना इससे लोगों के 18 करोड़ रुपयों की बचत होगी| 

 उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री  अरविंद केजरीवाल जी का एक सपना है कि दिल्ली के स्कूल-अस्पताल शानदार बनें तो वहीँ उनका दूसरा सपना है कि दिल्ली की सड़कें शानदार बने और शानदार होने के साथ-साथ उनकी ख़ूबसूरती भी बढ़ें, और दिल्ली की हर एक सड़के ऐसी दिखे की दिल्ली के लोगों को उनपर गर्व हो, इस दिशा में बेनिटो जुआरेज मार्ग पर स्थित ये अंडरपास मुख्यमंत्री जी के दिल्ली के यातायात व परिवहन को सुगम बनाने के विज़न का हिस्सा है।  उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य दिल्ली के सड़कों को सुंदर बनाकर लोगों के एक जगह से दूसरी जगह जाने के अनुभव को बेहतर बनाना है। इसको लेकर हमने शानदार योजनाएँ बनाई है और दिल्ली में पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाले 1400 किमी की सड़कों को शानदार बनाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने भविष्य में दिल्ली की जनता ये आशा व्यक्त कि, की दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के विकास को देखते हुए, दिल्ली की जनता हमें एमसीडी में भी जीता कर एमसीडी के अंतर्गत आने वाली सड़कों को सुगम और सुंदर बनाने का मौका देगी।

 सिसोदिया ने साझा किया कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्त्व में हम नई चीजे बनाने के साथ-साथ पुरानी चीजों को भी बेहतर बनाने का काम कर रहे है| इस दिशा में हमने दिल्ली में पिछले साल गंभीर जलजमाव वाले क्षेत्रों में जलजमाव की समस्या को दूर करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों भारी बारिश के बाद भी उन 7 में से 6 पॉइंट्स पर जलजमाव की कोई शिकायत नहीं आई और जिस 1 पॉइंट पर थोड़ी समस्या हुई उसे भी दूर कर लिया गया है|

उल्लेखनीय है कि बेनिटो जुआरेज अंडरपास से अब दक्षिणी दिल्ली में रहने वालों को ट्रैफिक से होने वाली परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस अंडरपास से राव तुला राम (आरटीआर) मार्ग, रिंग रोड और धौला कुआं पर ट्रैफिक का भार कम होगा। अभी गुरुग्राम व एयरपोर्ट की ओर से एम्स, मोतीबाग व मध्य दिल्ली जाने के लिए धौलाकुआं से होकर आना-जाना पड़ता है। अंडरपास शुरू होने के बाद ये लोग सीधे आउटर रिंग रोड होते हुए बीजे मार्ग और वहां से अंडरपास होते हुए एम्स या मोती बाग की ओर जा सकेंगे। अंडरपास दुर्गा बाई देशमुख साउथ कैंपस मेट्रो स्टेशन से वाई शेप में दो दिशाओं में बनाया गया है। एक हिस्सा सैन मार्टिन रोड और दूसरा रिंग रोड पर निकला है। अंडरपास शुरू हो जाने से धौलाकुआं पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। इतना ही नहीं परियोजना के एक हिस्से के रूप में सैन मार्टिन मार्ग और बेनिटो जुआरेज मार्ग पर अंडरपास के दो हिस्सों को जोड़ने वाला एक 670 मीटर स्काईवॉक भी बनाया गया है।

*बेनिटो जुआरेज अंडरपास की विशेषताएं*
–         प्रोजेक्ट की कुल कीमत 143.78 करोड़
–       1200  मीटर लम्बा,  Y शेप में 2 लेन का अंडरपास
–       मानसून के दौरान अंडरपास में पानी न भरे इसके लिए दोनों ओर कैरिज-वे
–         अंडरपास की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए दीवारों व छत पर आर्टवर्क 
–       अंडरपास को ऊपर की ओर से किया गया है कवर
–       बरसाती पानी को रोड से अंडरपास में आने से रोकने के लिए रोड हम्प डिज़ाइन
–      अंडरपास में बेहतर रौशनी की व्यवस्था हो इसके लिए एलईडी स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था

*बेनिटो जुआरेज अंडरपास से क्या लाभ होगा*

–       प्रतिदिन 2-3 लाख लोगों को ट्रैफिक से मिलेगा निजात
–       रोजाना 2181 लीटर ईधन को होगी बचत जिससे 5.11 टन कार्बन डाईआक्साइड गैस का   उत्सर्जन होगा कम
–       रोजाना लगभग 3624 मैनऑवर की होगी बचत
– बीजे मार्ग से अंडरपास में जाने पर सैन मार्टिन मार्ग और एयरपोर्ट की तरफ रिंग रोड पर भी जा सकेंगे लोग
-अंडरपास से एयरपोर्ट की ओर से आने वाले वाहनों को रिंग रोड पर राव तुलाराम फ्लाईओवर के नीचे लगने वाली जाम से मिलेगी राहत
 -एयरपोर्ट की ओर से आकर यहां दाहिने मुडऩे वाला यातायात बीजे मार्ग से अंडरपास से सैन मार्टिन मार्ग होते हुए निकल जाएगा
-अंडरपास से राव तुलाराम फ्लाईओवर के नीचे के यातायात को भी कम किया जा सकेगा
 -अंडरपास के ऊपर स्काईवॉक है जो बीजे मार्ग से साउथ कैंपस मेट्रो स्टेशन को जोड़ेगा और सत्य निकेतन मार्ग को फुटओवर ब्रिज से जोड़ेगा
– बेनिटो जुआरेज मार्ग अंडरपास से धौला कुआं चौराहे पर ट्रैफिक लोड में कम से कम 25% की होगी कम।

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