राष्ट्रीय उर्दू परिषद द्वारा ‘उर्दू फिक्शन में भारत विभाजन की कथा’ विषय पर ऑनलाइन परिचर्चा का आयोजन।

सामाजिक विद्वेष को दूर करने में रचनाकारों ने हमेशा निभाई है अहम भूमिका:- प्रोफेसर शेख अकील अहमद

सामाजिक विद्वेष को दूर करने में रचनाकारों ने हमेशा निभाई है अहम भूमिका: प्रोफेसर शेख अकील अहमद

राष्ट्रीय उर्दू परिषद द्वारा ‘उर्दू फिक्शन में भारत विभाजन की कथा’ विषय पर ऑनलाइन परिचर्चा का आयोजन।

सामाजिक विद्वेष को दूर करने में रचनाकारों ने हमेशा निभाई है अहम भूमिका -:- प्रोफेसर शेख अकील अहमद
नई दिल्ली – राष्ट्रीय उर्दू परिषद द्वारा आयोजित ‘उर्दू फिक्शन में भारत का विभाजन’ शीर्षक से एक ऑनलाइन चर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें देश के महत्वपूर्ण कथा लेखकों और बुद्धिजीवियों ने भाग लिया। चर्चा की शुरुआत में निदेशक  प्रोफेसर शेख अकील अहमद ने परिचयात्मक टिप्पणी प्रस्तुत करते हुए प्रतिभागियों और अतिथियों का स्वागत किया तथा विषय का परिचय देते हुए भारत के विभाजन के परिणामस्वरूप उत्पन्न सामाजिक घृणा और साहित्य और कथा साहित्य में इसके प्रतिबिंब पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत का विभाजन इस अवसर पर विभिन्न राष्ट्रों के बीच जो नफरत पैदा हुई, वह आज भी किसी न किसी स्तर पर जारी है। जिस प्रकार अतीत में हमारे कथाकारों, और रचनाकारों, साहित्यकारों ने अपनी रचनाओं एवं अपने लेखों के माध्यम से समाज को बेहतर दिशा देने का प्रयास किया था। उसी प्रकार आज भी जारी है।
 देश के रचनाकारों और बुद्धिजीवियों का दायित्व है कि वे एक बेहतर और न्यायपूर्ण समाज के निर्माण के बारे में सोचें और अपनी रचनात्मकता और योजना के माध्यम से इस संबंध में आवश्यक भूमिका निभाएं।
 शेख अकील ने कहा कि आज का विषय बहुत पुराना है, लेकिन कुछ मामलों में इसका महत्व आज भी मुस्लिम है, इसलिए हमने इस पर चर्चा करने का फैसला किया है। आलोचक हैं, इसलिए मुझे उम्मीद है कि इन सज्जनों की बातचीत हमें विषय को समझने और निर्माण करने में मार्गदर्शन करेगी न केवल भारत में, बल्कि पूरे उपमहाद्वीप में व्यापक सामाजिक सद्भाव।
चर्चा में भाग लेते हुए, प्रोफेसर खालिद अशरफ ने कहा कि भारत का विभाजन एक सदाबहार विषय है, जिस पर उपन्यास और कथा दोनों बड़ी संख्या में लिखे गए हैं। वह इस विषय को इसके सभी सामाजिक-राजनीतिक कारकों को ध्यान में रखते हुए पेश करते हैं, जबकि छोटे रचनाकारों ने अपने-अपने विशेष प्रयोजन एवं भावुकता के तहत कहानियाँ लिखी हैं। उपन्यासकार शब्बीर अहमद ने कहा कि यह सच है कि भारत के विभाजन की त्रासदी पर उर्दू में कई उपन्यास और कथाएँ लिखी गईं, लेकिन इस त्रासदी का दायरा कितना बड़ा और व्यापक था, इसे देखते हुए यह नहीं कहा जा सकता कि विभाजन हमने किया है। भारत के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है, फिर भी इसके कुछ कोनों पर अच्छा उपन्यास लिखा जा सकता है। इसी तरह, नई पीढ़ी पुराने रचनात्मक पैटर्न और पुराने विषयों के साथ बेहतर रचनात्मक नई समस्याओं को सामने रखकर एक नई राह ले सकती है। समस्याएं. व्यक्त कर सकते हैं वरिष्ठ विश्लेषक शमीम तारिक ने कहा कि यह विषय असाधारण महत्व का है और यदि उर्दू कथा का शीर्षक एक कथा के बजाय एक त्रासदी होता तो बेहतर होता क्योंकि उर्दू कथा साहित्य में भारत के विभाजन की घटनाओं को एक त्रासदी के रूप में वर्णित किया गया है। उदाहरण. बेदी की कथा के रूप में लाजुन्ती मानव मनोविज्ञान को प्रस्तुत करती है। प्रसिद्ध कथाकार प्रोफ़ेसर ग़ज़नफ़र अली ने कहा कि भारत विभाजन की त्रासदी पर लिखे गए कथा साहित्य का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसकी सहायता से भारत विभाजन का पूरा इतिहास लिखा जा सकता है। चिंता का विषय है, अधिकांश उर्दू उपन्यासों का कथ्य स्थिर और अच्छा है, जबकि कुछ उपन्यासों का कथ्य कमजोर है। उन्होंने इसके कुछ उदाहरण भी प्रस्तुत किये। प्रो.एजाज़ अली अरशद ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि जिन लोगों ने भारत के विभाजन की त्रासदी को स्वयं झेला और बाद में इसके बारे में लिखा, उन्होंने इसे एक त्रासदी के रूप में प्रस्तुत किया, जबकि जो लोग स्वयं इस घटना से नहीं गुजरे थे उन्होंने इसे एक त्रासदी के रूप में प्रस्तुत किया। ऐतिहासिक घटना। उन्होंने कहा कि प्रवास के पचास साल बाद इन प्रवासियों का मनोविज्ञान क्या है, हमारे कथा लेखकों को इस पर भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सामाजिक विभाजन से पहले हम जैसे थे। समान मूल्यों से बंधे हुए, इस भावना की जरूरत है क्षेत्र में पुनर्जीवित किया जाए।
अंत में प्रोफेसर शेख अकील अहमद के आभार व्यक्त करने के साथ यह चर्चा समाप्त हुई।संस्था का कार्य डॉ. ज़ैन शम्सी ने किया। परिषद के कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में विद्वानों और लेखकों ने फेसबुक लाइव के माध्यम से चर्चा में भाग लिया।
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